Search Ranking Booster Settings for Blogger

Search Ranking Booster Settings for Blogger

Blogger पर Free Blog Creation के बाद हम Content Post करते हैं, New Page Create करते हैं। अच्छा Content डालने के बाद भी कई बार हमारा Blog Google Search Ranking में पिछड़ जाता है। जिसको Search Ranking Booster Settingsके द्वारा Top पर ला सकते हैं। हर Blog or Website को Successful बनाने के लिए Content का ही Main Role होता है । यानि हम कह सकते हैं कि “Content is the Captain of all Factor for Blogs and Websites”.

लेकिन Unique and Rich Content डालने के बाद भी हमारा Blog Search Ranking Performance अच्छी नहीं दे रहा है, तो Search Ranking Boost करने के लिय हमें जरूरत होती हैं Search Engine Optimization (SEO) की। SEO कोई ज्यादा Hard Work नहीं होता है। और ब्लॉगर तो गूगल का ही Platform है इसमें SEO बहुत ही आसान होता है। Blogger की Inbuilt Search Ranking Booster Settings के द्वारा Blogger की SEO Process Complete कर सकते हैं।

How to Improve Google Search Ranking for Free

आपका ब्लॉग जो की ब्लॉगर पर बनाया गया है की Google Search Ranking Increase करने के लिए नीचे दी गई Steps Follow करें

  • Open Your Blog and Sign In: अपना ब्लॉग Open करके इसमें Sign In करें तो Blogger का Home Page Open होगा जहां पर Left Side Bar में आपको Settings मिलेंगी।

    Open Setting of Blogger
    Open Setting of Blogger
  • सबसे पहला Option है Basic Settings
    Blogger Title and Description
    Blogger Title and Description

    इसको Open करेंगे तो इसमें सबसे पहला Option है Blog Title इसमें आप पहले ही लिख चुके हैं Title अपने ब्लॉग को पहचान होती हैं। इसके बाद आता है Blog Description ये Option बहुत ही Important है। यह Search Ranking Booster के तौर पर सबसे जरूरी कदम है। Description से Google को यह पता चलता है कि आपका ब्लॉग किस बारे में है। यानि की आपके ब्लॉग पर क्या Content है। एक तरह से पूरे Blog का निचोड़ होता है इसलिए Description बहुत सोच समझ के लिखें ताकि पूरे ब्लॉग की Information Google and Visitors को Short में मिल सके। Meta Description लिखने के बाद save Button को क्लिक करके save कर दें ।

  • इसके बाद आता है Privacy Option
    List or Unlist on Search Engines
    List or Unlisted on Search Engines

    यानि की आप अपने Blog को Search Engines पर List करना चाहते हैं या नहीं। बिना सोचे समझे Yes पर Tick करते हुए save changes करें क्योंकि हम चाहते हैं की हमारा Blog Search Engines के लिए Visible हो और वे इसको अपनी List में Listed करें ताकि Visitors हमारे Blog तक पहुँच सकें।

  • इसके बाद Basic Settings के Publishing Section में सबसे नीचे दिये Option Blog Readers को Edit करें और Public Choose करें ताकि हमारा ब्लॉग Public Visible हो सके।

    Blog Address and blog Readers
    Blog Address and blog Readers
  • इसके बाद Post, Comments and Sharing को Select करें
    Blog Share on Google+
    Blog Share on Google+

    यहाँ पर Share to Google+ ऑप्शन पर आयें और Post को Auto Share On कर दें ताकि आप जब भी कोई पोस्ट Publish कर रहे हैं तो वह अपने आप Google+ पर Share हो जाएगी।

  • Language and Formatting : यहाँ पर अपना Time Zone Select करें।
  • Search Preference
    Blogger Meta Tags Enable Search Description
    Blogger Meta Tags Enable Search Description

    ये Setting SEO के लिए सबसे Impotent Setting है इस Setting के सभी Options को सावधानी से काम में लें यदि इस Section में कोई Mistake होती है तो इसका असर सीधा आपके Blog Search Ranking पर पड़ेगा। इसमें सबसे पहला Option है Meta Tags Enable Search Description.यह Description आपको Short में देना है। आपका Blog कौनसा विषय/ Topic Cover करता है उसके बारे में Short and Sweet लिखें और Save Changes कर दें।

  • Errors and Redirections
    Blog Errors and redirections
    Blog Errors and Redirections

    यदि आपके Blog पर Broken Links हैं या कोई link Missing है। यानी कोई visitor आपके Blog के किसी Link को क्लिक करता है और Unfortunately वो link Missing है तो इस स्थिति में 404 Error show होगी। जो की Blog Performance पर गलत प्रभाव डालती है। उससे बचाने के लिए ये Option दिया गया है। इसमें आप Visitor को किसी Other Custom Page पर Redirect कर सकते हैं । चूंकि ये एक बड़ा टॉपिक है इसलिए यहाँ विस्तार से नहीं बताया जा सकता है इसके लिए आप आगामी पोस्ट में पूरी जानकारी के साथ पढ़ सकते हैं। Custom Page Create करने के बाद दिये गए Space में उसका Address डालें और सेव कर दें।

  • Crawlers and indexing:
    Crawlers and indexing
    Crawlers and indexing

    इसमें सबसे पहला Option Google Search Console है जब आप इसको open करेंगे तो आप Google Webmaster में जाएंगे जो की अपने आप में Search के पूरे Aria को Cover करता है और Search Ranking Booster ही माना जाता है। जिसको समझने व समझाने के लिए कई पोस्ट को जरूरत है। आप खुद भी Webmaster की Guideline Read करके Free google Rank improve कर सकते हैं।

  • ऊपर वाली Step में दे रखा है Custom Robot Texts यह एक प्रकार से Text File होती है जिसमें कुछ Simple Coding की Lines होती हैं और यह Blog के Server में सेव रहती है। यह फ़ाइल Google Bots या Other Search Engines को बताती है की वे किस प्रकार Particular Blog या Site को Indexing के लिए Crawl करें। यदि हम blog के किसी page या Post or Category को Index नहीं करवाना चाहते हैं ताकि वो Search Results में Appear नहीं हो तो Robot Text File के द्वारा हम Web Crawler को Restrict कर सकते हैं ताकि वह Particular Post/Page /Tags /Category को Crawl न करे। Blogger के लिए Default Robot.text File नीचे दी गई Image के समान होता है
    रोबोट text
    रोबोट text

    User-agent: Mediapartners-Google
    Disallow:
    User-agent: *
    Disallow: /search
    Allow: /
    Sitemap: http://onlinesbikioskbanking.blogspot.com/sitemap.xml

  • Custom Robots Header Tags
    Custom robots header tagsq
    Custom robots header tagsq

    ब्लॉगर के लिए Default Custom Robots Header Tag की Setting दी गई Image के अनुसार कर लें तथा पूरी जानकारी के लिए आपको यहाँ दिये गए link को Select करना होगा। जो की New Post on Custom Robots Header Tags पर आपको स्थानांतरित करेगा।

ऊपर दी गई Settings को आप कर लेते हैं तो अब आपका ब्लॉग Google Search Ranking में जरूर Boost करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *